काशी हमारी आध्यात्मिक नगरी है । काशी हमारी ऊर्जा का एक स्रोत है । इसलिए हमें विकास तो चाहिए, परन्तु आध्यात्मिक विकास भी चाहिए । काशी विश्वनाथ मुक्ति का यह संघर्ष इस आध्यात्मिक ऊर्जा को प्रवाहित करने के लिए है। प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट का विरोध करते हुए उन्होंने बताया कि 1947 के बाद कश्मीर में जितने मंदिर तोड़े गए हैंउन्हें वापस पुर्नस्थापित करने की आवश्यकता है । अब जागृति बढ गयी है और हिन्दू समाज मंदिर मुक्ति का संघर्ष कर रहा हैऐसा प्रतिपादन काशी ज्ञानव्यापी मुक्ति हेतु कार्यरत सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता श्रीविष्णु शंकर जैन जी ने किया ।

वे कालकाजी स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर (सनातन धर्म मंदिरमें आयोजित दो दिवसीय उत्तर भारत हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे । स्वामी वेदतत्त्वानंद पुरी जीहिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक सद्गुरु डॉचारुदत्त पिंगळेजीसमिति के धर्मप्रचारक पूज्य नीलेश सिंगबाळजीएवं अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन जी के कर कमलों द्वारा दीप प्रज्वलन कर इस अधिवेशन का प्रारंभ हुआ। इस अधिवेशन में पूर्व उत्तर प्रदेशउत्तराखंडपंजाबहरियाणाहिमाचल प्रदेशदेहलीराजस्थान एवं मध्यप्रदेश आदि 8 राज्यों से विभिन्न हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों के पदाधिकारीमंदिर विश्वस्तअधिवक्ताविचारक सहभागी हुए हैं।

स्वामी वेदतत्त्वानंद पुरी जी ने बताया किअफगानिस्तानपाकिस्तानबांग्लादेश एक समय हिन्दू भूमि थी । वहां हिन्दूओं का रक्त था । गत 700 वर्षाे में हिन्दू धर्म पर अनेक आक्रमण हुए । इन सब आक्रमणों में बाकी जगहों पर अन्य संस्कृतियां नष्ट हो गयींपरंतु सनातन धर्म नष्ट नहीं हुआ । हिन्दुओं ने देश खोएराज्य खोया और अब तो मोहल्ले भी खो रहे हैं । इसलिए हमें जागृत होकर भारत के साथ अन्य देशों को भी हिन्दू राष्ट्र बनाने का विचार करना चाहिए ।

इस समय अधिवेशन के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीरमेश शिंदे जी ने कहा किआज वायुध्वनि आदि प्रदूषण की बात हो रही है, परन्तु राष्ट्र एवं धर्म विरोधी वैचारिक प्रदूषण की ओर हम कब ध्यान देंगे हिन्दू राष्ट्र की स्थापना, धर्म का अधर्म के विरुद्ध युद्ध है । हिन्दुओं को यह ध्यान में लेना चाहिए। सरकार किसी भी विचारधारा की हो, परन्तु देश की राज्यव्यवस्था देश के बहुसंख्यक अर्थात हिन्दू समाज के लिए प्रधानता से अनुकूल होनी चाहिए । इसलिए हमें हिन्दू राष्ट्र स्थापना करनी होगी।

रुटस इन कश्मीर’ के श्रीसुशील पंडित जी ने कहा कीजिन्हे स्वयं के एवं धर्म की रक्षा के लिए प्राण मुठ्ठी में लेकर विस्थापित होना पडाजो 30 वर्षों से अपने मातृभूमि कश्मीर में वापस नहीं जा सकेउनसे डोमिसाइल के नाम पर आज कश्मीर के निवासी होने के 15 वर्ष पुराने प्रमाण मांगे जा रहे है । विवेकानंद कार्य समिति के श्रीनीरज अत्रि जी ने बताया कि, आज यू। पी.एस.सी. के कोचिंग संस्थाओं में हिन्दू धर्म विरोधी कार्य हो रहा है । सनातन धर्म पर उंगली उठाने का साहस इन्हे कहां से आता है इन संस्थानों में हमारे रामायणमहाभारत आदि धर्मग्रंथों की कथाओं को विकृत कर सिखाया जा रहा है।

रमेश शिंदे, राष्ट्रीय प्रवक्ता, हिन्दू जनजागृति समिति

DISCLAIMER: The author is solely responsible for the views expressed in this article. The author carries the responsibility for citing and/or licensing of images utilized within the text.