विषय: विभिन्न आयु समूहों की महिलाओं पर मेकअप और गपशप के प्रभाव का महत्वपूर्ण विश्लेषण

सार / परिचय : यह माना जाता है कि महिलाओं को मेकअप और गपशप का शौक होता है। पुरुष समकक्षों की तुलना में सुंदरता और आकर्षण का श्रेय महिलाओं को अधिक दिया जाता है। यह ज्यादातर मेकअप की मदद से या ब्यूटी पार्लर में जाकर गहन नकलीपन की मदद से हासिल/पुनर्प्राप्त किया जाता है। इसके अलावा, स्त्रैण विशेषता की अंतर्निहित विशेषता फुसफुसाहट अभियान है। इसमें में वे वार्तालाप शामिल हो सकते हैं जो अप्रासंगिक हैं या वे विवरण जो अप्रमाणिक हो सकते हैं।

पृष्ठभूमि : मेकअप और गपशप महिलाओं के जन्म-अधिकार हैं और ब्रह्मांड का कोई भी संविधान उनसे उस विशेषाधिकार को नहीं छीन सकता है। एक बार एक राजा ने ऐसा करने की कोशिश की, लेकिन मेकअप और गपशप पर प्रतिबंध लगाने के अध्यादेश के ठीक बाद, कोई नहीं जानता, की वो कहाँ गायब हो गए| तब से किसी ने इस अप्रत्याशित प्राणी के एकाधिकार के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश नहीं की।

उद्देश्य : हमारी टीम का उद्देश्य विभिन्न आयु वर्ग की महिलाओं पर मेकअप और गपशप के प्रभाव का विश्लेषण करना है। मेकअप तथा गपशप व्यक्ति पर न्यूरोलॉजिकल और छद्म-प्रभुत्व प्रभाव पैदा कर सकता है । हमारा उद्देश्य विभिन्न उत्तेजनाओं (शारीरिक और भावनात्मक) के तहत दोनों के प्रभाव का अध्ययन करना है।

अध्ययन मूल्यांकन और संश्लेषण विधियाँ : एक निश्चित आयु वर्ग की कुल 100 महिलाओं को 1 महीने तक प्रतिदिन 2 घंटे निगरानी में रखा गया और डेटा का विश्लेषण किया गया। महिलाओं को 21-30 वर्ष और 31-40 वर्ष के आयु वर्ग में वर्गीकृत किया गया था। प्रत्येक श्रेणी में, तीन समूहों को यादृच्छिक रूप से तैयार किया गया था। एक समूह को श्रृंगार के लिए अध्ययन गया, दूसरे को गपशप के लिए और तीसरा नियंत्रण समूह था।

उत्तेजना के लिए, प्रत्येक आयु वर्ग के पहले समूह के समूह के सदस्यों को विभिन्न प्रकार के कुछ श्रृंगार के सामान दिखाए गए। रक्त में डोपामाइन के स्तर को रक्तचाप के साथ मापा गया और मस्तिष्क की गतिविधियों को सीटी स्कैन की मदद से मैप किया गया। अवलोकन दर्ज किए गए। अगले स्तर में, सदस्यों को सामान को छूने की अनुमति दी गई। अंतिम स्तर में उन्हें उपयोग के लिए सामग्री दी गई।

           भावनात्मक उत्तेजना के लिए, दूसरे समूह के सदस्यों को दो की जोड़ी में 30 मिनट के लिए अपने सहयोगियों के बारे में चर्चा करने के लिए कहा गया। अगले स्तर पर, उन्हें 5 सदस्यों के समूह में 30 मिनट के लिए सास-बहू जैसा धारावाहिक दिखाया गया और चर्चा करने के लिए समय दिया गया। अंतिम स्तर में, उन्हें 10 सदस्यों के समूह में, ससुराल वालों के बारे में 30 मिनट के लिए चर्चा करने के लिए कहा गया। हालाँकि, गपशप किसी भी स्तर पर निर्धारित समय में समाप्त नहीं होती है, और पर्यवेक्षकों को चल रही चर्चा को रोकने के लिए राजी करते हुए एक मजबूत आंदोलन का सामना करना पड़ा, क्योंकि सदस्य यह मानने के लिए तैयार नहीं थे कि यह सिर्फ एक शोध कार्य था, वास्तविक गपशप नहीं।

परिणाम/विश्लेषण : प्रेक्षणों के परिणाम काफी अपेक्षित थे।

1. प्रत्येक स्तर पर डोपामाइन में भारी वृद्धि हुई थी। मस्तिष्क गतिविधि और खुशी सूचकांक भी काफी मात्रा में बढ़ गया।

2. डेटा विश्लेषण से पता चलता है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, गपशप के प्रति लगाव काफी बढ़ जाता है और मेकअप के प्रति तालमेल कम हो जाता है।

3. सास-बहू जैसे सीरियल दिखाए जाने पर दिमाग की गतिविधियां बढ़ जाती हैं | लेकिन जब ससुराल वालों के बारे में बात करने के लिए समय दिया जाता है तब दिमाग की गतिविधियां मापने योग्य सीमा से अधिक बढ़ जाती हैं|

4. डोपामाइन का स्तर मेकअप और गपशप के लिए सीधे आनुपातिक होता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो।

5. गॉसिप्स की बात करें तो मेकअप गौण हो जाता है।

निष्कर्ष/चर्चा : विश्लेषण और टिप्पणियों के आधार पर, विभिन्न परिकल्पनाएं स्पष्ट नहीं थीं। खुशी गपशप और श्रृंगार के सीधे आनुपातिक है। उम्र मेकअप पर खर्च किए गए समय के व्युत्क्रमानुपाती होती है और गपशप के सीधे आनुपातिक होती है, जिसमें असीमित समय शामिल हो सकता है।

चूंकि ब्रेन मैपिंग पर आधारित कई परिवर्तनशील डेटा हैं, इसलिए महिलाओं के मनोविज्ञान को समझना आसान नहीं था। आगे के विश्लेषण के लिए निष्कर्ष और डेटा को दुनिया भर में शीर्ष अनुसंधान संस्थाओं के बीच साझा किया गया था। कुछ ने बताया है कि व्याख्या के दौरान उनके सुपर कंप्यूटर क्रैश हो गए हैं।

डॉ आर के पांचाल

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