आपको याद होगा दिवाली के समय Fab India के ‘Jashn-e-Riwaaz’ कैंपेन पर खूब बवाल मचा था .  ये विवाद क्लोथिंग, होम डेकोर और लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट्स से जुड़ी कंपनी फैब इंडिया के ट्वीट- ‘हम प्यार और रोशनी के त्योहार का स्वागत कर रहे हैं. फैब इंडिया की तरफ से जश्न-ए-रिवाज कलेक्शन पेश है.’ पर शुरू हुआ था. नेताओं से लेकर आम लोगों तक ने इसका विरोध किया था साथ ही ट्विटर पर फैब इंडिया के बहिष्कार की मांग भी हुई थी.

आखिरकार हिंदुओं के त्योहार के अपमान की कीमत Fab India को चुकानी ही पड़ी , दरअसल  वित्तीय वर्ष 2021 में फैब इंडिया बिक्री में करीब एक तिहाई की कमजोरी के बाद कंपनी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा । दिवाली से ठीक पहले फैब इंडिया के विज्ञापन पर कई विवाद हुए थे जिस वजह से इसके नतीजे के बाद सोशल मीडिया पर लोग काफी मजे ले रहे हैं। फैब इंडिया बिक्री में करीब एक तिहाई की कमजोरी की खबरों के बाद सोशल मीडिया पर एक से बढ़कर एक टैग ट्रेंड कराए जा रहे हैं। इनमें #जश्नएक़िल्लत#MahauleMaatam#जश्नऐदिवालिया#Fabindia#KalejaeThandai#JashneKutai#Jashn_e_Kangaalआदि शामिल हैं.

साल 2020-21 में कंपनी के देशभर के स्टोर को इस वजह से नुकसान उठाना पड़ा है। एथनिक वियर की सबसे बड़ी रिटेलर का प्रदर्शन वास्तव में देश के अपैरल और लाइफस्टाइल सेगमेंट के कमजोर कारोबार की दास्तान कह रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020-21 में फैबइंडिया के रेवेन्यू में 30 फ़ीसदी की कमी आई और यह घटकर 1059 करोड़ रुपये पर रह गया। साल 2021 के मार्च में समाप्त वित्त वर्ष में फैबइंडिया को 116 करोड़ रुपये का शुद्ध नुकसान हुआ है। कंपनी के 60 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब उसे नुकसान उठाना पड़ा है। ग्रामीण इलाकों से एथनिक प्रोडक्ट सोर्स कर शहरों के ग्राहकों को बेचने वाली कंपनी की पिछले दो दशक में बिक्री पहली बार गिरी है।

आपको याद होगा बेंगलुरु से बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने उस समय अपने ट्वीट में लिखा था कि ‘दीपावली पर्व जश्न-ए-रिवाज नहीं है. इसका विरोध और बहिष्कार होना चाहिए. फैब इंडिया जैसे किसी भी ब्रांड को ऐसी हरकत के लिए आर्थिक नुकसान झेलना चाहिए.’

जाहिर है दीपावली पर फैब इंडिया का ये बेहद ही शर्मनाक कारनामा था जिसे कोई भी हिंदू बर्दाश्त नहीं कर सकता था . ऐसे विज्ञापन एक धार्मिक त्योहार को खत्म करने की सोची-समझी कोशिश को दिखाता है.

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