दोस्तों आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात करने वाले है यह हमारे किसानो के साथ जुडा हुआ है, और जिसे हम MSP एमएसपी कहते है. तो आज हम बात करेगे की msp full form kya hota hai. तो काफी सारे लोगो को यह नही पता होगा की एमएसपी आखिर है क्या? क्योकि आज कल एक विवाद भी चल रहा है किसानो और भारत सरकार के बीच, लेकिन हम सिर्फ msp पर बात करेगे और जानेगे की एमएसपी क्या है. msp full form in hindi जानने से पहले हम यह जान लेते है की एमएसपी क्या है ?

What is msp in hindi

दोस्तों , जब कोई किसान अपनी फसल को बेचने के लिए किसी साहूकार या प्राइवेट मंडी में जाता है तब वह साहूकार किसान की फसल का दाम निर्धारित करता है, और msp सरकार निर्धारित करती है. अब मान लीजिये कोई किसान अपना गेहू बेचना चाहता है, साहूकार ने 20 रु किलो निर्धारित और और msp यानि की सरकार ने 25 रु निर्धारित किया, तो अब किसान के पास दो विकल्प है या तो सरकार यानि की सरकारी मंडी में जाकर बेच दे या फिर साहूकार को बेच दे. तो जाहिर सी बात है किसान msp पर ही बेचेगा, तो जो मूल्य सरकर निर्धारित करती है उसी को हम एमएसपी कहते है.

जब किसान विशेष फसल बेचते हैं तब ये फसलें सरकारी एजेंसियों द्वारा किसानों को एक निर्धारित मूल्य पर खरीदी जाती हैं और किसी भी स्थिति में एमएसपी MSP में बदलाव नहीं किया जा सकता है.

form – india today

What is the full form of MSP

दोस्तों msp full form Minimum Support Price होता है. और hindi में इसे न्यूनतम समर्थन मूल्य कहते है.दोस्तों एमएसपी के द्वारा किसान स्वतंत्र रहते है की अपनी फसल को कही भी बेच सकते है और फिर सरकार भी msp के द्वारा उनकी फसल का एक न्यूनतम मूल्य तय कर देती है. बस इसी को हम msp कहते है .

Read full artical and share – https://www.thecosmostips.com/msp-full-form.html

DISCLAIMER: The author is solely responsible for the views expressed in this article. The author carries the responsibility for citing and/or licensing of images utilized within the text.