‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद सेना के Veterans को One Rank One Pension (OROP) के अंतर्गत 42,740 करोड़ रुपये न मिल पाते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद Armed Forces के लिए 7 सालों में 6.5 लाख करोड़ रुपये के हथियार न खरीदे जाते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब Rafale, Apache, S-400, Tejas Mk-1A जैसी बड़ी डील न हो पाती बल्कि Bullet Proof Jacket & Helmet भी न मिल पाते शायद।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद States को राजस्व का 44.64% हिस्सा न मिलता पहले की तरह सिर्फ 36.86% ही मिलता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 24 किलोमीटर प्रतिदिन के हिसाब से 55,830 किलोमीटर के National Highway न बन पाते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 3,360 किलोमीटर के Freight Corridor, E-DFC और W-DFC का निर्माणकार्य शुरू न हो पाता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद, 7 IIT’s, 7 IIM’s, 14 IIIT’s, 16 AIIMS का निर्माणकार्य न शुरू हो पाया होता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 83 Medical College न स्थापित हो पाए होते और 118 और Medical College का काम न शुरू हो पाया होता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद दशकों से लटके Bogibheel ब्रिज, Dhola Sadhiya ब्रिज, Atal टनल और Chenani-Nashri टनल जैसे प्रोजेक्ट्स पूरे न हो पाते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद Char-Dham ‘रोड’ और Char-Dham ‘रेलवे’ के प्रोजेक्ट पर काम शुरू न हो पाता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद सामरिक रूप से महत्वपूर्ण Zoji-la टनल, Z-Morh टनल, Dhubri-Phulbari ब्रिज, Sela Pass टनल पर काम शुरू न हो पाता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 27 शहरों में 1,376 किलोमीटर की Metro पर काम न चल रहा होता और 373 किलोमीटर के RRTS का काम शुरू न हो पाता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद ‘Bullet Train’, ‘Sea Plane’, ‘Vande Bharat’, ‘Water Cruise’, ‘Ro-Ro’ इत्यादि जैसे विभिन्न महत्त्वाकांक्षी प्रोजेक्ट सपने ही रहते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद J&K और Ladakh, North-East और Andaman-Nikobar में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट इतनी तेजी से न हो पाता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद, Waterway प्रोजेक्ट, Sagarmala और Bharatmala और Udan जैसे प्रोजेक्ट कभी भी साकार नहीं हो पाते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद गरीबों को Ujjwala योजना के अंतर्गत 8 करोड़ GAS कनेक्शन न मिले पाए होते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद गरीबों को Saubhagya योजना के अंतर्गत 2.62 करोड़ घरों में Electricity कनेक्शन न दिए गए होते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद गरीबों के लिए PM Awas योजना के अंतर्गत 1.68 करोड़ घरों का निर्माण न हो पाया होता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद Swachh Bharat योजना के अंतर्गत 11.35 करोड़ Toilets का निर्माण न हो पाया होता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 11 करोड़ किसानों को Kisan Samman Nidhi के अंतर्गत 6,000 रुपये प्रति वर्ष न मिल पाए होते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 50 करोड़ गरीबों के लिए Ayushman Bharat योजना न लांच हो पी होती जिसके अंतर्गत 5 लाख तक का ‘मेडिकल बीमा’ दिया जा रहा है।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद पिछले 7 सालों में 51.51 GWe के Renewable Energy Project न लग पाए होते और 2022 तक 175 GWe के टारगेट पर काम नहीं चल रहा होता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद Demonetization, Aadhar Act, GST, Benami Act इत्यादि जैसे बड़े Financial Reforms कभी न हो पाते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 2013-14 में Wheat, Paddy और Pulse की MSP खरीद 98,038 करोड़ से बढ़कर 2020-21 में 2,58,342 करोड़ न हुई होती।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 77,595 करोड़ की लागत से Krishi Sinchai Yojana (PMKSY) शुरू न हो पाती।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद MGREGA का बजट, 2013-14 के 33,000 करोड़ से बढ़कर 2021-22 में 73,000 करोड़ न हो पाया होता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद पिछले 6 सालों में MUDRA योजना के अंतर्गत 27.71 करोड़ छोटे व्यापारियों को 13.99 लाख करोड़ रुपये का सस्ता लोन न मिल पाता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद AMRUT योजना के अंतर्गत 75,829 करोड़, Namami Gange योजना अंतर्गत करीब 24,000 करोड़ और Smart City Mission के अंतर्गत ₹1,66,000 रुपये के हजारों छोटे बड़े प्रोजेक्ट न चल रहे होते।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद $60 बिलियन खर्चे से 16,000 की नई GAS पाइपलाइन और 232 Geographical Areas (GAs) में पाइप्ड गैस डिस्ट्रीब्यूशन CGD पर काम नहीं हो पाता।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद ‘Bharat Net’ के अंतर्गत 1.53 लाख ग्राम पचायतों (GPs) में 5,00,258 किलोमीटर की Optical Fiber न बिछ पाती।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 3.5 लाख करोड़ रुपये के बजट से 2024 तक देश के प्रत्येक घर में पाइप पानी का कनेक्शन पहोचने वाली “हर घर जल” योजना चालू न हो पाती।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद पिछले 6 सालों में 139 GW की इन्सटाल्ड Power कैपेसिटी न हो पाती और 1.41 लाख circuit km की ट्रांसमिशन लाइन्स न पड़ पाती।
‘हाँ’, 10 या 15 रुपये सस्ता हो सकता था Petrol और Diesel …
पर तब शायद 2013-14 के 8% Repo Rate से घटकर अभी 4% Repo Rate न हो पाता और महंगा Home Loan मिल रहा होता।
615You and 614 others68 comments349 sharesLikeCommentShare
DISCLAIMER: The author is solely responsible for the views expressed in this article. The author carries the responsibility for citing and/or licensing of images utilized within the text.