आध्यात्मिक लोकतंत्र है सनातन धर्म एवं सिंधु घाटी की सभ्यता….

 

मित्रों आज हम चर्चा करेंगे सनातन धर्म के विषय में सही मायने में सनातन धर्म विश्व का एक ऐसा धर्म है जो आध्यात्मिक लोकतंत्र है।

सनातन धर्म का दूसरा नाम सिंधु धर्म है जिसे विदेशियों ने अपनी भाषा में सिंधु को हिंदू कह दिया सनातन धर्म के लोगों के लिए सिंधु की जगह हिंदू शब्द का इस्तेमाल किया गया जो एक गाली के समान है।

विश्व में एक धर्म है जो सनातन धर्म है और उसका दूसरा नाम है तो वह सिंधु घाटी की सभ्यता यानी सिंधु धर्म है।

बाकी सभी मजहब है।

जिसे समझने की जरूरत है आज हम चर्चा करेंगे मुख्य रूप से

लेखक ओम प्रकाश श्रीवास्तव जी जो धर्म दर्शन और साहित्‍य के अध्‍येता हैं जिन्होंने इस पर बहुत बड़ा प्रकाश डाला है।

भारतीय मीडिया फाउंडेशन की ओर से साभार प्रस्तुत करते हुए सही तथ्यों को सामने लाने का एक प्रयास है।

आज पूरे लेख को ओम श्री ओम प्रकाश श्रीवास्तव जी के शब्दों में रखेंगे।

इस लेख में कुछ शब्दों का चयन भारतीय मीडिया फाउंडेशन की ओर से परिवर्तित किया गया है सही तथ्य को सामने लाने के उद्देश्य से।

यह सत्य है की बाहर शासन करने वाली व्‍यवस्‍थाएं जैसे राजतंत्र, तानाशाही, धर्म का संगठित तंत्र (पोप, अमीर जैसे), लोकतंत्र आदि होती हैं। इनमें लोकतंत्र को छोड़कर शेष में कोई एक सत्ता निर्णय करती है और बाकी लोगों से उस पर श्रद्धा और विश्वास रखते हुए पालन की अपेक्षा की जाती है। इनके विपरीत लोकतंत्र, विचारों की स्वतंत्रता और व्‍यक्ति की गरिमा को महत्‍व देता है। इस प्रकार आंतरिक शासन करनेवाले धर्म भी विविध स्‍वभाव के होते हैं। स्‍वभाव के आधार पर विश्व के धर्मों को दो भागों में बांटा जा सकता है। पहले अब्राहमिक धर्म जिनमें यहूदी, ईसाई व इस्लाम आते हैं।

 

सनातन धर्म, विज्ञान की तरह स्वयं ही जन्मा है।

 

इनमें एक पवित्र पुस्तक है और ईश्वर का संदेश लानेवाले महापुरुष हैं। इन पर संपूर्ण विश्वास ही इनका आधार है। इनके सिद्धांतों पर किसी प्रकार की शंका या संशोधन करने की गुंजाइश नहीं है। ये दुनिया को दो भागों में बांटते हैं–

पहले वे लोग जो उनके सिद्धांतों पर विश्वास करते हैं और जो विश्वास नहीं करते। इनकी मान्‍यता है कि ईश्‍वर की कृपा उसी को मिलेगी जो इनके मत को मानेगा। दूसरी ओर भारत में उदित हुआ सनातन धर्म है, जिसमें ऐसा कोई विभाजन नहीं है। इसका कारण यह है कि विज्ञान की तरह, ये धर्म भी स्‍वमेव पैदा हुआ है। इस प्रकार प्रकृति के गुणधर्म जैसे गुरुत्‍वाकर्षण, घर्षण, चुम्‍बकत्‍व, जैविक-रासायनिक क्रियाएं आदि स्‍वमेव पैदा हुई हैं। विज्ञान इनकी खोज करता है, उसी प्रकार सृष्टि के उद्गम स्रोत, कण-कण में उद्भासित और चेतना के रूप में सर्वत्र व्‍याप्‍त ब्रह्म का गुणधर्म या स्‍वभाव सदैव से है और सदैव यथावत रहेगा अर्थात सत्य सनातन है। इसके सिद्धांत भी विज्ञान की तरह ही खोजे गये हैं, किसी व्‍यक्ति ने बनाए नहीं हैं। इस खोज को करने वाला धर्म, सनातनधर्म है। सिंधु धर्म, बौद्ध, जैन और सिख धर्म इसी सनातन धर्म से निकले हैं एवं

बहुसंख्यक इस्लाम को मानने वाले लोग भी सनातनी ही है।

 

विज्ञान की खोज में भी पहले सिद्धांत की कल्‍पना की जाती है, उस पर तर्क, वाद विवाद होते हैं, प्रयोगों के माध्‍यम से उसके प्रमाण खोजे जाते हैं तब उसे स्‍वीकार करते हैं। बाद में नए तथ्‍य, प्रकृति की नई घटनाओं के प्रकाश में यह सिद्धांत पुन: बदले भी जा सकते हैं। इस प्रकार सनातन धर्म में सिद्धांतों को माना नहीं जाता, आंतरिक अनुभव कर के जाना जाता है। इस प्रक्रिया में पुराने सिद्धांतों का परीक्षण, संशोधन, परिष्‍कार और नए विचारों का जन्‍म अनवरत चलता रहता है। धर्म भी अपने स्‍वभाव में वैज्ञानिक या रूढ़िवादी हो सकते हैं, तानाशाह, एकाधिकारवादी या लोकतांत्रिक हो सकते हैं और जड़ या प्रगतिशील हो सकते हैं। प्रमाणित है की सनातन धर्म की विशेषताएं और प्रक्रियाएं पूरी तरह से लोकतांत्रिक हैं। इसकी सोच वैज्ञानिक है। इसलिए स्‍वामी विवेकानन्‍द ने इसे आध्‍यात्मिक लोकतंत्र कहा।

वेदों के अनुसार सत्‍य एक है, जिसे विद्वान अपने-अपने अनुभव के अनुसार विभिन्‍न नामों से पुकारते हैं- एको सद् विप्रा बहुधा वदन्ति। संसार में हर मनुष्‍य की रुचि व प्रकृति अलग-अलग है। वे एक ही सत्‍य को विभिन्‍न तरीकों से अनुभव करते हैं। इसलिए उनका अनुभव उनके लिए सत्‍य होता है, भले ही वह किसी दूसरे के अनुभव से भिन्‍न ही क्‍यों न हो। एक बोधकथा में चार अंधे व्‍यक्ति एक हाथी को छूकर चार तरह से बताते हैं- जिसने पैर छुआ उसने हाथी को खंभे जैसा, जिसने कान छुआ उसने सूप जैसा, जिसने पेट छुआ उसने मटके जैसा और जिसने पूंछ छुई उसने झाड़ जैसा बताया। वास्‍तव में हाथी आंशिक रूप से इनके बताए जैसा है पर वह पूर्ण सत्‍य नहीं है। उस व्‍यक्ति की अनुभूति उसके लिए सत्‍य है। इसलिए अनुभूति में विभिन्‍नता होते हुए भी उन्‍हें स्‍वीकार किया जाता है।

 

एक और विशेषता है सनातन धर्म- अनेकता में एकता का दर्शन*………………

सनातन धर्म प्रत्‍येक व्‍यक्ति को स्‍वतंत्र रूप से अपना रास्‍ता तय करने की व्‍यवस्‍था देता है। यह प्रश्‍नों को हल करने का मार्ग बताता है, उत्‍तर नहीं देता।

यहा हमें इस सिद्धांत को समझना होगा —

रेडीमेड उत्‍तर जानकारी होगी, स्‍वयं की खोज से प्राप्‍त उत्‍तर ज्ञान होगा।

 

ऋग्‍वेद के सृष्टि सूक्‍त (10.129) में सृष्टि के उद्भव पर चर्चा करते यह जिज्ञासा की गई है कि ब्रह्मांड कब, क्यों और किसके द्वारा अस्तित्व में आया। इस सूक्त में इसका कोई उत्तर नहीं दिया गया। ये स्‍वतंत्र विचारों और ज्ञान की खोज को प्रोत्‍साहन देता है। सनातन धर्म व्‍यक्ति नहीं बल्कि सिद्धांतों पर आधारित है जिसको से परखा जा सकता है। इसका आधार मनुष्‍य की आत्‍मा है, जो अविनाशी, अपरिवर्तनशील ईश्‍वर का अंश है। राम, कृष्‍ण , भगवान बुद्ध जैसे अवतारों ने अपना कोई धर्म स्‍थापित नहीं किया। इसी सनातन धर्म का पालन किया। सनातन धर्म यथार्थ सिंधु घाटी की सभ्यता एवं सिंधु धर्म का किसी भी कला या विज्ञान से कोई विरोध नहीं है।

 

वेदों के अंग के रूप में– शिक्षा, कल्प, व्याकरण, निरुक्त, छंद और ज्योतिष साथ ही चार उपवेद– आयुर्वेद, धनुर्वेद, गान्‍धर्ववेद और स्‍थापत्‍यवेद का विकास हुआ। ये सभी धर्मनिरपेक्ष कलाएं और विज्ञान हैं। सनातन धर्म मात्र एक मजहब के लिए नहीं है। यह तो मानव-धर्म है। यह मनुष्‍यों के बीच निर्जीव, निश्‍चेष्‍ट समानता लाने में विश्‍वास नहीं करता। यह अनेकता में एकता का दर्शन करता है। इसलिए विश्व के प्राचीन सत्य सनातन धर्म में एकदेववाद, बहुदेववाद, विश्‍वदेववाद, सर्वात्‍मवाद, प्रतीकात्‍मक मूर्तिपूजा, मंत्रविद्या, अज्ञेयवाद और निरीश्‍वरवाद एक साथ समरस भाव से मिले हैं। इसलिए इसके मान्‍य ग्रंथों में वेद, उपवेद, वेदांग, ब्राह्म, आरण्‍यक, उपनिषद, सूत्र, प्रतिसाख्‍य, अनुक्रमणी, स्‍मृति, पुराण, इतिहास, दर्शन, निबंध आगम आदि श्रेणियों में हजारों ग्रंथ उपलब्‍ध हैं। इसलिए विरोधी विचारधारा वालों पर यह कभी अत्‍याचार नहीं करता।

 

आध्‍यात्मिक उपलब्धि के लिए किया गया हर प्रयास सनातन धर्म को मान्‍य है। यह विकास के विभिन्न स्‍तरों पर जी रहे मनुष्‍यों को उनकी मानसिक क्षमता और रुचि के अनुकूल साधन व अवसर उपलब्‍ध कराता है। जैसे पढ़ाई प्राथमिक कक्षा की और स्‍नातकोत्‍तर भी होती है। दोनों का अपना महत्‍व है। स्‍नातकोत्‍तर वाला विद्यार्थी यह नहीं कह सकता कि प्राथमिक कक्षा की पढ़ाई अनुपयोगी है। इसीलिए गीता में कृष्‍ण ने लोगों की श्रद्धा के अनुसार अलग-अलग रूप में ईश्‍वर की आराधना का समर्थन किया है (गीता 7.21)। सनातन धर्म पूरी तरह लोकतांत्रि‍क धर्म है, इसलिए इसमें कोई केंद्रीय ताकत नहीं रही जो अनुयायियों पर अपनी इच्‍छा थोप सके। शास्‍त्रों में मार्गदर्शन है, परंतु उसे अपनाने की बाध्‍यता नहीं है। गीता में पूरा उपदेश देने के बाद कृष्‍ण कहते हैं– मेरे वचनों पर चिन्‍तन मनन करके जैसी तुम्हारी इच्‍छा हो वैसा करो (18.63)। सारा जोर विचार करने, अनुभव करने और अपना मार्ग तय करने पर है।

 

सत्य सनातन धर्म में नास्तिक भी मोक्ष का अधिकारी..

 

सनातन धर्म यह नहीं कहता कि सिर्फ इस धर्म को मानने पर ही मोक्ष मिल सकता है। यह तो सत्‍य की सतत खोज को प्रोत्‍साहित करता है, जिसके अनन्‍त रास्‍ते हो सकते हैं। कोई दूसरे धर्म या मजहब के ग्रंथों, तरीकों में भी सत्‍य खोज सकता है तो उसे भी रोका नहीं जाता। सत्‍य की खोज में लगा हर व्‍यक्ति सनातनी है। यहां तक कि नास्तिक की आलोचना कर सकता है और अपने को संभी कह सकता है। अगर वह सत्‍य की खोज कर लेता है तो नास्तिक होते हुए भी वह मोक्ष का अधिकारी है। इसलिए सत्य सनातन धर्म, धर्मपरिवर्तन में विश्‍वास नहीं करता। हिं देधर्म के इतिहास में किसी ग्रंथ को ना तो जलाया गया और ना ही उसे प्रतिबंधित किया गया। यह प्रलोभन देकर, फुसलाकर या बल पूर्वक अपने सिद्धांत या मतों को स्‍वीकार करने के लिए किसी को बाध्‍य नहीं करता। ह धर्म तो संक्रामक धर्म है जो अपनी आंतरिक शक्ति, सौन्‍दर्य एवं आकर्षण के कारण फैलता है। सनातन धर्म का उपदेश जबरदस्‍ती नहीं दिया जाता। यह तो पात्र और इच्‍छु‍क व्‍यक्ति को ही दिया जाता है। गीता में यहां तक कहा गया है कि यह ज्ञान उसे कभी नहीं कहना चाहिए जो सुनना नहीं चाहता (गीता 18.67) ।

 

इसमें प्रश्‍न पूछने की शंका करने की पूरी स्‍वतंत्रता है। नचिकेता ने अपने पिता द्वारा दिये गये दान के पाखंड पर ही शंका कर दी थी। ऋषि सत्‍य की खोज में नास्तिकों से भी शस्‍त्रार्थ करते थे, जैसा वैज्ञानिक गोष्ठियों और लोकतांत्रिक संस्‍थाओं में होता है। आचार्य शंकर ने कर्मकांडी मंडन मिश्र से शास्‍त्रार्थ किया था। ऋग्‍वेद (1.89.1) में कहा है- हमारे लि‍ए सभी ओर से कल्‍याणकारी वि‍चार आएं- आ नो भद्रा: क्रतवो यन्तु विश्वत: | अच्‍छे विचार केवल सनातन धर्म या भारत की ही बपौती नहीं है।

विश्व का सत्य सनातन धर्म हैं।

 

वॉट्सएप यूनिवर्सिटी में सहिष्‍णुता और समन्‍वय हैं कायरता

 

लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था की तरह विचार और क्रियाओं की पूर्ण स्‍वतंत्रता और विज्ञान की तरह तर्क, वाद-विवाद और प्रयोग आ‍धारित अनुभव की विशेषता है। विश्‍व में चर्च या इस्‍लाम के खिलाफ बोलने वालों को मार दिया जाता रहा है। वैज्ञानिक खोजें भी इससे बची नहीं रह पाईं। गैलोलियो को, सूर्य के चारों पृथ्‍वी के परिभ्रमण का वैज्ञानिक सिद्धांत देने पर कारावास में डाल दिया था, परंतु सनातनधर्म में विरोधी विचारों को भी पूरा सम्‍मान दिया गया हैं। भौतिकवादी चार्वाक ने अपने विचारों में वेदों की, ईश्‍वर की, कर्म और पुनर्जन्‍म की धज्जियां

उड़ा दीं, पर उन्‍हें भी सम्‍मान से ऋषि कहा गया। बुद्ध ने वेदों और कर्मकांड को चुनौती दी थी, फिर भी उन्‍हें भगवान का अवतार माना गया।

 

विवेकानन्‍द ने विश्‍व धर्म परिषद 1893 में कहा था– मैं उस धर्म का प्रतिनिधि हूं, ऐसेजिसने सहिष्‍णुता और समन्‍वय सारे विश्‍व को सिखाया। खेद है कि आज वॉट्सएप यूनिवर्सिटी के जमाने में सहिष्‍णुता और समन्‍वय को कायरता और धर्म से विश्‍वासघात कहा जा रहा है। जिन देशों में आक्रामक और प्रसारवादी धर्मों ने प्रवेश किया वहां के मूल धर्मों का लोप हो गया, परंतु सनातन धर्म की ही ये ताकत है जिसके कारण सारे आक्रमणों को झेलते हुए भी सनातन धर्माव‍लम्बियों की संख्‍या निरंतर बढ़ती गई। भारत 15वीं सदी में (पाकिस्‍तान व बंगलादेश को मिलाकर) की जनसंख्‍या 13 करोड़ थी जो 2011 की जनगणना में 121 करोड़ हो गई, जिसमें 96.62 करोड़ सनातन थे। अब तो हिंदक्षं 110 करोड़ से ज्‍यादा हो गये हैं। पूरे विश्‍व में सिंधुओं की बसाहट बढ़ी है। सनातन धर्म ने दूसरे धर्मों के समन्‍वय से सूफी जैसे सहिष्‍णु पंथों को जन्‍म देने का चमत्‍कार कर दिया।

 

जब-जब समाज को अपने कामों में स्‍वतंत्रता मिली है, ज्ञान, विज्ञान, दर्शन और प्रकारांतर से सनातनधर्म फला-फूला है। सनातन धर्म का अंतिम लक्ष्‍य मुक्ति है, जिसके लिए अवसर तभी उपलब्‍ध होंगे जब नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्‍याय, विचार, अभिव्‍यक्ति, धर्म और उपासना की स्‍वतंत्रता, अवसर की समानता और व्‍यक्ति की गरिमा की प्रतिष्‍ठा होगी। हमारे देश के संविधान की प्रस्‍तावना में इन सब बातों का उल्‍लेख किया है। स्‍वतंत्रता के अमृत महोत्‍सव पर लोकतंत्र को सुदृढ़ करना और सनातन सिंधुधर्म के उदार और समन्‍वयी स्‍वरूप को बनाए रखने का संकल्‍प ही आज की आवश्‍यकता है।

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