हनुमान कौन हैं? रामायण में उन्हें एक वानर के रूप में दर्शाया गया है जो रावण को पराजित करने और सीता जी को रावण से छुड़ाने में श्री राम की सहायता करते हैं।उनका मुख और शारीरिक संरचना अन्य वानरों के समान ही दर्शाई गई है। 

किन्तु यदि हम श्री राम और उनके अवतार के विषय में गहन अध्ययन करें, तो हनुमान के सत्य स्वरूप को समझना और भी सुगम हो जाएगा।यदि हम अवतार को वो ईश्वरीय अंश मानें जो पृथ्वी के विकासकाल में किसी अत्यंत महत्वपूर्ण समय पर अवतरितहुए थे, जिस से प्राणिमात्र में  सार्वभौमिक चेतना के विकास को भी गति मिले, तो इस आधार पर श्री राम को  सात्विक या न्याय पारायण अवतार कहा जा सकता है।

जिस तरह से हिन्दू धर्म में अवतारों की वंशावली को दर्शाया गया है वो पृथ्वी पर प्राणियों के विकास के सिद्धान्त से काफी मिलता जुलता है।डार्विन को इस खोज के लिए स्वयं पर गर्व होना चाहिए कि वो इन अवतारों को जान पाया।कच्छप से मत्स्य से वराह से नरसिंह से वामन से शस्त्रधारी पुरुष और इन सभी के बाद सात्विक पुरुष, ये वंशावलीएक साधारण प्राणी से ले कर शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण विकसित मनुष्य तक की एक यात्रा है जो श्री  राम तक ले आती है। यहाँ राम ही मनुष्य जीवन में सामाजिक और मानवीय मूल्यों की स्थापना के आधार हैं। 

राम राज्य  में इन मूल्यों की स्थापना के पश्चात ही श्री कृष्ण या बुद्ध की शिक्षाओं का महत्व समझ आ सकता है। श्री राम जनमानस को श्री कृष्ण की तरह एक वैश्विक चेतना या बुद्ध की तरह निर्वाण की ओर नहीं ले जाते। वो पृथ्वी पर ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न करते हैं, समाज में ऐसे सैद्धान्तिक आधार बनाते हैं जिन से आगे आने वाले अवतारों के लिए एक आधार निर्मित हो और जनमानस इन आने वाले अवतारों के विचारों से जुड़ पाएँ और उस चेतनाको प्राप्त करें। राम के इस अभियान में हनुमान उनके एक महती सहायक हैं, “एक विकासशील पुरुष”, जैसा कि पाँडीचेरी में एक माता ने उन्हे संबोधित किया था। हनुमान के विषय में दो अद्भुत बातें हैं: एक तो ईश्वर के प्रति अटूट आस्था और दूसरी है समर्पण वो भी उस सीमा तक कि वो स्वयं को भूल ही गए कि वो कौन हैं।  

हनुमान उन नारायण के लिए नर है जो श्री राम के रूप में उनके सामने हैं।हनुमान के बिना, श्री राम पृथ्वी पर अपने कार्यों को सम्पन्न नहीं कर पाते।उन्हे हनुमान की एक सखा, एक सेनापति, एक सहायक, एक आराधक और अपने रक्षक के रूप में महती  आवश्यकता थी।और हनुमान अवतार हैं बिना अपेक्षा भक्ति के, उस प्रेम के जो ईश्वर को समर्पित होने से प्राप्त होता है, जो अपने  इष्ट और अपने प्रिय के चरणों की सेवा के अतिरिक्त अन्य कोई आशा नहीं रखता।  

इस आराधना से उन्हें अमरत्व और अद्भुत शक्ति प्राप्त होती है जो कि स्वयं नारायण स्वरूप श्री राम की सेवा में काम आती है।हनुमान के हृदय में सीता जी और राम जी का सदैव निवास है और इसी कारण उन्हें सत्कर्म करने की प्रेरणा और सिद्धियाँ प्राप्त होती हैं।मेरे अनुसार, यदि हम ईश्वर से उतना ही प्रेम कर पाएँ, उतनी ही श्रद्धा और सत्व के साथ, तो हम में भी हनुमान जितनी ही शक्ति और सत्व प्राप्त होगा। 

हनुमान की कथा में एक और अनूठी बात है और वो ये कि हनुमान स्वयं को, अपनी शक्तियों को, अपनी ऊर्जा कोविसृत कर बैठे थे क्योंकि उन्हें स्मृति ही नहीं रही कि वो स्वयं कौन हैं।किन्तु फिर भी वो अपनी ऊर्जा और अपनी शक्तियों को पुनः प्राप्त कर पाए, जैसे ही उन्हें अपने वास्तविक प्रकृति और स्वरूप की अनुभूति हुई।अब वो मन की गति से भी अधिक तीव्रता से उड़ सकते थे, पर्वतों को उठा सकते थे और मनचाहा रूप भी धारण कर सकते थे।अब वो अष्ट सिद्धियों से युक्त एक ऐसे योगी हो गए थे जिनकी विलक्षण शक्ति का प्रयोग श्री राम की सेवा के लिए होना था।  

आत्मजागृति को प्राप्त कर के, उन्होंने ईश्वर और मानव के बीच के समीकरण को सिद्ध कर लिया था।और ऐसा हम भी कर सकते हैं। हम सदा के लिए पराजित नहीं रह सकते हैं, और ना ही हमारी जय अप्राप्य है।हनुमान केवल वानरों का ही नहीं वरन सभी आराधकों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो भी ईश्वर से प्रेम करता हो,  फिर चाहे वो किसी भी प्रजाति अथवा जाति से संबंध रखता हो।हनुमान मनुष्य के हृदय में निवास करते हैं, ईश्वरीय प्रेम की एक अखंड ज्योति के रूप में प्रज्ज्वलित।वो हम में ही हैं।हमें केवल अपने भीतर के उस हनुमान से साक्षात्कार करने की आवश्यकता है, और फिर उस अपार भक्ति के  अलौकिक सुख को स्वयं में जीवंत करना है।पृथ्वी पर अवतारों के कार्यों को पूर्ण करने के लिए केवल इसी महत्वपूर्ण तत्व की आवश्यकता है।  

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