India Vs Pak: भारत और पाकिस्तान के बीच हुए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) मैच में हारने के बाद भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) को लोगों की ‘नफरत’ का शिकार होना पड़ा था। हालांकि, अब ऐसा सामने आया है कि ये पाकिस्तान की सोशल मीडिया को (social media) हथियार बनाने और भारत को ‘खराब रोशनी’ में दिखाने की एक चाल थी।रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क की जांच से पता चला है कि शमी पर हमला और पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद (Sheikh Rashid) का भारतीय मुसलमानों को जश्न में शामिल होने को कहने वाला बयान- भारत में ‘असहिष्णुता’ की बहस शुरू करने और लोगों के बीच ‘सांप्रदायिक दरार’ पैदा करने का एक प्लान था. भारत के मैच हारने के बाद मोहम्मद शमी को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था, खासतौर पर सांप्रदायिक संदर्भ में। हालांकि, इसमें चौकाने वाली बात ये थी कि शमी की आलोचना करने वाले ट्वीट्स उतने विजिबल नहीं थे और दूसरों की तरह चुनिंदा पेजों तक ही सीमित थे लेकिन शमी की आलोचना पर हमला करने वाले चुनिंदा ट्वीट्स की ज्यादा विजिबिलिटी थी।रिपब्लिक की जांच में मिला कि भारत के अंदर से कथित आलोचना की निंदा करने वाले काफी ट्वीट्स थे लेकिन आगे की जांच और विश्लेषण से सामने आया कि शमी को ट्रोल करने वाले हैंडल में से कई पाकिस्तानी मूल के थे और कुछ विभिन्न एजेंसियां द्वारा चलाए जा रहे थे। ये दबाव और प्रचार इस हद तक किया गया था कि सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह, वीवीएस लक्ष्मण जैसे खिलाड़ियों ने शमी के समर्थन में ट्वीट करना शुरू कर दिया था।
DISCLAIMER: The author is solely responsible for the views expressed in this article. The author carries the responsibility for citing and/or licensing of images utilized within the text.